Header Ads

चोरौत में नलीगली योजना की बदतर स्थिति, सड़क कहीं 2 इंच ढाला तो कहीं बनाया पुराने ईट से नाली, सुविधा शुल्क बढ़ने से वार्ड सदस्य है परेशान

 चोरौत | मुख्यमंत्री नलीगली योजना अब चोरौत प्रखंड के लोगों के लिए अभिशाप बनता जा रहा है, सड़क ऐसी बन रहा है कि लोग सड़क पर चलने से भी कतराते है कि कहीं सड़क टूट न जाए । चोरौत प्रखंड के चोरौत पश्चिमी पंचायत स्थित वार्ड 8 में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के द्वारा नाली सह पीसीसी सड़क ढलाई किया जा रहा है । जिसकी गुणवत्ता को लेकर ग्रामीणों ने बीडीओ तथा प्रशासन के खिलाफ विरोध कर नारेबाजी करते हुए आक्रोश जताया । ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि वार्ड सदस्य नवल राम द्वारा गली में सिर्फ 1 से 2 इंच मोटा ही सड़क ढलाई किया जा रहा है, जबकि नियमतः पीसीसी सड़क कम से कम 6 इंच ढलाई करना है । दूसरे वार्ड में तो खरंजा से ईंट निकाल कर ही नाली निर्माण करा दिया गया है, जिसकी शिकायत बीडीओ तथा डीएम से भी की जा चुकी है । बीते शनिवार को चोरौत पश्चिमी पंचायत के वार्ड 8 में हो रही सरकारी राशि की गबन तथा सड़क निर्माण की गुणवत्ता की जानकारी बीडीओ डॉ० संजय कुमार राय को मौखिक रूप से दिया गया था जिसके बाद वो जांच करने का आस्वासन दिए थे । बावजूद उक्त सड़क की ढलाई 2 इंच ही किया गया । यही नहीं प्रखंड के दूसरे पंचायतों के लोगों ने भी नलीगली तथा नलजल योजना में सरकारी राशि की सरासर लूट तथा गुणवत्ता को लेकर चोरौत बीडीओ तथा सीतामढ़ी डीएम से लिखित शिकायत कर जांच की मांग की थी । लेकिन प्रशासन द्वारा अबतक उक्त शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है । 
जब घटिया तथा गुणवत्ताहीन सड़क निर्माण को लेकर जेई रज़ा अंसारी से कार्रवाई की बात पूछी जाती है तब जेई कहते हैं कि आपलोग हंगामा करके काम रोकवाये मैं नहीं आ सकता । 

सड़क तथा नाली की घटिया निर्माण को लेकर पूछने पर नाम नहीं छापने की शर्त पर एक वार्ड सदस्य ने कहा कि स्थानीय प्रशासन द्वारा सुविधा शुल्क बढ़ाये जाने की वजह से घटिया सड़क-नाली आदि निर्माण कराने पर विवश हूँ ।

स्थानीय ग्रामीण पार्वती देवी, बेचनी देवी, लखन हाथी, सोनेलाल हाथी आदि बताते हैं कि घटिया निर्माण तथा सरकारी राशि लूट की बार बार शिकायत करने के बावजूद प्रशासन द्वारा कार्रवाई नहीं करना प्रशासन की कार्यशैली तथा मिलीभगत पर उंगली उठती दिख रही है ।

क्या कहते हैं अधिकारी : धनंजय कुमार, एसडीओ पुपरी :  चोरौत मे सात निश्चय योजना मे पक्की गली नली मे सड़क ढालाई मे अनियमितता को लेकर बीडीओ संजय कुमार राय को जांच के लिए सौपा गया है । जांच के बाद रिपोर्ट डीपीआरओ को सौंपा जाएगा ।

No comments